घर में मॉड्यूलर किचन बनवाने का सोच रहे हैं तो इस बातों का रखें खास ख्याल... - Veer Buildhouse

Hot

Tuesday, June 27, 2023

घर में मॉड्यूलर किचन बनवाने का सोच रहे हैं तो इस बातों का रखें खास ख्याल...


घर में मॉड्यूलर किचन बनवाने का सोच रहे हैं तो इस बातों का रखें खास ख्याल


Home Decor Tips: घर में मॉड्यूलर किचन बनवाने का सोच रहे हैं तो इस बातों का रखें खास ख्याल

मार्केट में आजकल कई तरह के नए मॉड्यूलर किचन के डिजाइन आ गए हैं जो किसी का भी मन मोह लेते हैं. ऐसे में घर में मॉड्यूलर किचन बनवाने से पहले आपको कुछ बातों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है.

Modular Kitchen Tips: आजकल हर जगह मॉड्यूलर किचन का क्रेज काफी बढ़ गया है. हर कोई अपने घर में इस तरह का ही किचन बनवाना चाहता है. यह देखने में जितना मार्डन, स्टाइलिश और प्रैक्टिकल लगता है, मैनेज करने में उतना ही आसान भी होता है. मार्केट में आजकल कई तरह के नए मॉड्यूलर किचन के डिजाइन आ गए हैं जो किसी का भी मन मोह लेते हैं. ऐसे में घर में मॉड्यूलर किचन बनवाने से पहले आपको कुछ बातों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है. तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में जिसका हमें मॉड्यूलर किचन बनवाते समय ध्यान रखने की जरूरत है-

जगह के अनुसार बनाएं मॉड्यूलर किचन
मॉड्यूलर किचन बनवाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि आपके किचन में कितनी जगह है. अगर आपका किचन एरिया छोटा है तो आपके लिए स्ट्रेट या पैरेलल किचन सबसे बेस्ट है. अगर आपका किचन एरिया बड़ा है तो आप L या  U Shape किचन का चुनाव कर सकते हैं.  

स्टोरेज के अनुसार करें ड्रॉअर का चुनाव
मॉड्यूलर किचन का ड्रॉअर, शेल्फ कैबिनेट का सलेक्शन करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि आपको किचन में कितनी स्टोरेज की जरूरत है. सभी चीजों का चुनाव केवल इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कितनी स्टोरेज कैपेसिटी वाला कैबिनेट चाहिए. अगर आपके घर में बच्चे और बुजुर्ग हैं तो  ड्रॉअर या पुल आउट कैबिनेट आपके लिए बेहतर ऑप्शन रह सकता है.

काउंटर का इस तरह करें चुनाव
किचन में सबसे अहम होता है काउंटर टॉप का चुनाव. आपको यह चुनने की जरूरत है कि आपको किचन काउंटर किसी मटीरियल बनवाना है जैसे मार्बल, ग्रेनाइट या इंजीनियर्ड स्टोन.

सही रंगों का करें चुनाव
किचन में हमेशा सही रंगों का चुनाव करें. काले और डार्क रंगों को लगाने से बचें. इसके साथ ही दीवारों पर क्वालिटी लाइटों का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही किचन में अडवांस्ड इलेक्ट्रिक चिमनी जरूर लगवाएं जिससे किचन में उचित वेंटिलेशन रहें.

No comments:

Post a Comment